नगर निगम क्षेत्र में जल जमाव जल निकासी, नाले की समस्या के निराकरण हेतु जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में सभा कक्ष में बैठक की गई।

 बैठक में नगर निगम के नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता,अपर नगर आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी डीपीआरओ, एनएचएआई, बुडको,आरसीडी तथा अन्य विभागों के पदाधिकारी,सामाजिक कार्यकर्ता अरुण कुमार शुक्ल,संजय केजरीवाल और केपी पप्पू उपस्थित थे।
 बैठक में धर्मशाला चौक कटही पूल,माल गोदाम कल्वर्ट ,पांडेजी गली कलवर्ट को लेकर विचार विमर्श किया गया।
 धर्मशाला चौक कटही पुल वाला नाला रेलवे ट्रैक के नीचे का लगभग80 मीटर भाग का नाला रेलवे ट्रैक के नीचे से बॉक्स कल्वर्ट बनाकर रेलवे लाइन को पार कराया गया है। नाले की लंबाई अधिक है।इतने लंबे भाग में सफाई नही हो पाती है।
 वही माल गोदाम कल्वर्ट के तहत मालगोदाम चौक से सेल टैक्स ऑफिस के नीचे माड़ीपुर ओवर ब्रिज के रेलवे ट्रैक से माड़ीपुर की ओर जाने वाली नाला में भी यही समस्या है। 
वही कल्याणी बाटा शोरूम से पांडे जी गली होते हुए नाला रेलवे ट्रैक के नीचे से होते हुए सब्जी मंडी छाता चौक होते हुए  फरदो नाला तक जाता है। रेलवे ट्रैक के नीचे का लगभग 40 मीटर भाग का नाला रेलवे ट्रैक के नीचे से बॉक्स कल्वर्ट बनाकर रेलवे लाइन को पार कराया गया है जिसके कारण नाला के रेलवे ट्रैक के नीचे नाला के इतने लंबे भाग में सफाई नहीं हो पाती है। अमूमन तीनों में  एक ही समस्या है।रेलवे द्वारा बताया गया है कि इसका दीर्घकालिक उपाय ही निकला जा सकता है। जिलाधिकारी ने रेलवे डिविजनल इंजीनियर को निर्देश दिया कि इस संबंध में गंभीरता बरती जाए। लॉन्ग टर्म के लिए प्रपोजल बनाकर विभागीय स्तर पर सबमिट करें। उपयुक्त तीनों नालो को तत्कालीन समाधान के तहत मुखु-मुख्य जगहों पर सफाई करने का निर्देश दिया गया है। 

 सर्किट हाउस से गोबरसही रोड रेलवे ट्रैक के समानांतर   नाला ,खबड़ा रेलवे गुमटी के नीचे से गुजरने वाला कलवर्ट, माड़ीपुर एवं चित्रगुप्त पूरी के पास बना कलवर्ट ,उक्त तीनों को लेकर नगर निगम को निर्देश दिया गया है।

 माड़ीपुर से बीबीगंज रेलवे गुमटी तक लगभग डेढ़ किलोमीटर में रेलवे ट्रैक से लगभग कुछ दूरी पर ट्रैक के समानांतर रेलवे का कच्चा 
नाला पूर्व से प्रभावित है जिसे वर्तमान में रेलवे द्वारा कराए जा  निर्माण कार्य के क्रम में मिट्टी भरकर नाले का निकास अवरुद्ध होने के कारण संबंधित क्षेत्रों में जल निकासी पूर्णता प्रभावित है। इस संबंध में में रेलवे को निर्देश दिया गया 5 फीट जगह छोड़कर ही मिट्टी भराई करें। बताया गया कि उक्त क्षेत्र में जल निकासी हेतु स्थाई कल्वर्ट की आवश्यकता है जो रेलवे द्वारा बनाया जाना है।
 कच्ची -पक्की चौक से आगे एनएचएआई का एक पुलिया है जिससे होकर क्षेत्र के पानी का बहाव होता है। वर्तमान में गाद से भरे रहने के कारण पानी का बहाव बहुत धीमा हो रहा है जिसकी सफाई की जरूरत है। बताया गया कि एनएचएआई के फ्लैक के दोनों तरफ से पानी का बहाव सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है जिससे कि क्षेत्र का पानी रामदयालु गुमटी के नजदीक रेलवे लाइन के समांतर प्राकृतिक ढलान होकर फरदो नाला में जा सके।

 निर्देश दिया गया कि शहर के जल निकासी के तात्कालिक एवं दीर्घकालिक समस्या के समाधान के मद्देनजर कच्ची पक्की चौक से एनएच 28 पर अवस्थित पुलिया तक उत्तर एवं पुलिया से ओवरब्रिज तक दक्षिण तरफ आवश्यकता अनुरूप शेप एंड साइज का पक्की नाला एनएचएआई के विशिष्ठयों एवं भविष्य के आवश्यकताओं के मद्देनजर निर्माण कराने की दिशा में अग्रेतर करवाई किया जाए। बैठक निर्देश दिया गया कि  शहर के विभिन्न हिस्सों में जो भी नाले कतिपय कारणों से अवरुद्ध हैं उनकी साफ-सफाई एवं आवश्यकता पड़ने पर नए नाले का निर्माण को लेकर  विभिन्न विभाग परस्पर समन्वय करते हुए इस दिशा में कार्यं शुरू करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें