जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार द्वारा कटरा, औराई और गायघाट प्रखंड का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के क्रम में सरकार के विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन  स-समय करने, लापरवाही नहीं बरतने एवं योजनाओं में पारदर्शिता बरतने से संबंधित सख्त निर्देश दिए गए। 
औराई में डाटा एंट्री ऑपरेटर की जगह कार्य करने वाले अनाधिकृत व्यक्ति पर एफआईआर करने का निर्देश एवं संबंधित डाटा एंट्री ऑपरेटर की सेवा बेल्ट्रॉन को वापस करने को दिया सख्त निर्देश
 औराई प्रखंड मुख्यालय के निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि अजीत कुमार डाटा एंट्री ऑपरेटर बेल्ट्रॉन की प्रतिनियुक्ति दाखिल खारिज काउंटर पर थी परंतु वे उपस्थित नहीं थे बल्कि उन्होंने दाखिल खारिज से संबंधित कार्य कराने के लिए अनाधिकृत व्यक्ति को अपने जगह पर रखा हुआ था । जांच के क्रम में यह बात सामने आने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी प्रकट की।अजीत कुमार के जगह पर अनाधिकृत व्यक्ति नवीन कुमार कार्य करते हुए पाए गए जिन पर जिलाधिकारी ने एफआईआर करने का निर्देश दिया और अजीत कुमार की सेवा बेल्ट्रॉन को वापस करने का निर्देश उन्होंने दिया।
प्रखंड स्तरीय अधिकारियों और कर्मियों का आवासन हर हाल में प्रखंड मुख्यालय में ही हो
प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारी एवं कर्मियों का आवासन हर हाल में प्रखंड मुख्यालय में ही हो इस आशय का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया। प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारियों को निर्देश  दिया गया कि सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं कर्मी ससमय कार्यालय आना सुनिश्चित करें और इसका अनुश्रवण संबंधित प्रखंड के प्रभारी वरीय प्रभारी पदाधिकारियों द्वारा की जाएगी।

 जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि प्रखंडों में प्रतिनियुक्त लेखापाल ,कार्यपालक सहायक और तकनीकी सहायको के बीच समानांतर रूप से कार्यों का बंटवारा कराना सुनिश्चित करें।

  हर घर नल का जल
 
हर घर नल जल योजना में निर्देश दिया गया कि जिन योजनाओं का एमबी बुक नहीं हुआ है उसका शीघ्र एमबी बुक करना सुनिश्चित किया जाए। विभागीय निर्देशानुसार निर्धारित प्रपत्र में अभिलेखों का संधारण करें। साथ ही जहां कार्य शुरू नहीं हुए हैं वहां प्राक्कलन में सन्नहित विशिष्टियों के अनुरूप योजना का क्रियान्वयन करना सुनिश्चित किया जाए। जहां अनुरक्षक बहाल नहीं किए गए हैं वहां शीघ्र अनुरक्षको की बहाली शीघ्र सुनिश्चित करें।योजना के गुणवत्ता हर हाल में बनी रहे। इस में लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

       दाखिल खारिज

 ई म्यूटेशन में  निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के दिशा में तीव्र गति से कार्य करना सुनिश्चित करें। जिन कर्मचारियों के स्तर पर दाखिल खारिज के पुराने आवेदन लंबित हैं उन्हें चिन्हित करते हुए उनसे स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया।


गायघाट ,कटरा, औराई प्रखंड के निरीक्षण के क्रम में जर्जर और पुराने भवनों के बारे में निर्देश दिया कि संबंधित प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारी उसकी सूची तैयार कर इसकी उपयोगिता की जांच करेंगे। तत्पश्चात मूल्यांकन करते हुए उक्त भवनों को डिमोलिश  करने की दिशा में अग्रेतर कार्रवाई करें। 

जहां कहीं भी सार्वजनिक तालाब/ पोखर अतिक्रमित हैं उन्हें शीघ्र अतिक्रमण मुक्त किया

 इसके अतिरिक्त  गायघाट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण जिलाधिकारी के द्वारा किया गया जहां साफ-सफाई को लेकर विशेष निर्देश उनके द्वारा दिए गए। चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि कोविड वैक्सीनेशन में निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध  कार्यों को गति दें। संस्थागत प्रसव की भी समीक्षा की गई। संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित करने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया। डिलीवरी के 2 या 3 घंटे के बाद ही संबंधित को छोड़ दिया जाता है इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी प्रकट की और निर्देश दिया कि कम से कम 6 घंटे उन्हें अस्पताल में रखा ताकि उनका सतत अनुश्रवण होता रहे।

                    संवाददाता, प्रेमशंकर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें