एईएस/ चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर आज उप विकास आयुक्त-सह- वरीय पदाधिकारी जन- जागरूकता एवं प्रचार प्रसार कोषांग की अध्यक्षता में की बैठक ।



बैठक में जीविका, स्वास्थ्य विभाग, जनसंपर्क विभाग जिला पंचायती राज और आईसीडीएस के द्वारा जन जागरूकता को लेकर किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई एवं प्रचार-प्रसार को लेकर  आवश्यक निर्देश उप विकास आयुक्त के द्वारा दिए गए। 
जीविका के डीपीएम के द्वारा बताया गया कि स्वास्थ विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए हैंड बिल वितरण का कार्य जीविका दीदियों के द्वारा किया जा रहा है। बताया गया कि वितरण के साथ हैंडविल को पढ़कर भी लाभुकों की सुनाया जा रहा है।शेष विभागों को भी इस संबंध में सख्त निर्देश दिए गए। 
आरबीएसके के वाहनों के द्वारा किए जा रहे हैं प्रचार -प्रसार की भी समीक्षा की गई। 
आईसीडीएस के द्वारा सभी बच्चों के लाइन लिस्टिंग के कार्य में विलंब करने पर नाराजगी प्रकट की गई और उक्त कार्य को शीघ्र करने का निर्देश आईसीडीएस को दिया गया।
 अडॉप्ट अ विलेज कार्यक्रम को लेकर पंचायतों को पदाधिकारियों से टैग करने के कार्य  की धीमी गति पर भी नाराजगी प्रकट की गई और निर्देश दिया गया शनिवार तक किसी भी सूरत में पंचायतों को संबंधित पदाधिकारियों के साथ टैग कर दिया जाय।जनसंपर्क अधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रथम चरण में लगभग ढाई सौ पंचायतों को टैग किया जा रहा है जो सर्वाधिक प्रभावित पांच प्रखंडो से सम्बंधित है।उन्होंने बताया कि फिलहाल 49 महादलित टोलों में होर्डिंग लगाने का कार्य चल रहा है।
 इसके अतिरिक्त बैठक में जन जागरूकता एवं प्रचार प्रसार कोषांग से जुड़े अन्य विभागों के पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए की प्रचार- प्रसार की गति को बढ़ाई जाए। 
बैठक में जिला पंचायत राज पदाधिकारी मोहम्मद फैयाज अख्तर, जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी मोहम्मद सलाम अंसारी,जीविका  के डीपीएम अनीशा, रेड क्रॉस के सचिव उदय शंकर सिंह, स्वास्थ विभाग एवं केयर ,यूनिसेफ, नेहरू युवा केंद्र के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
                  संवाददाता, प्रेमशंकर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें