अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिला परिषद सभागार में आईसीडीएस के तत्वाधान में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ,उप विकास आयुक्त सुनील कुमार झा, जिला परिषद अध्यक्ष इंदिरा देवी ,डीपीओ आईसीडीएस ललिता कुमारी एवं अन्य अतिथियों के  द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का स्वागत आईसीडीएस के अधिकारियों द्वारा पुष्पगुच्छ देकर किया गया।
 *सुनो-सुनो मेरी आवाज*,
 *सुनो सुनो नया ये साज*।
 *मुझे पंख मिले हैं आज*,
 *मुझे लेनी है एक परवाज*। 
इस मधुर गीत के माध्यम से कार्यक्रम का आगाज हुआ। जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दी एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामनाएं भी की।
 साथ ही उन्होंने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि
वर्तमान में महिलाओं की स्थिति में परिवर्तन हुआ है। समाज के ताने-बाने में उनकी स्थिति  कमजोर से सबला की ओर रूपांतरित हो रही हैऔर वे अब निर्णय में बराबर की भागीदारी निभा रही है। कहा कि महिलाओं के राजनीतिक,शैक्षणिक, आर्थिक सशक्तिकरण ने उनके सामाजिक सशक्तिकरण में खासा योगदान दिया है।कहा की बदली हुई सामाजिक स्थितियों ने निश्चित रूप से महिलाओं को सशक्त होने का शानदार अवसर मुहैया कराया है।
 वे अब केवल गृहणी या घरेलू कार्यों के दायरे में सीमित नहीं है बल्कि व्यापार एवं उद्योग जगत, राजनीति व सामाजिक जीवन में अपनी मजबूत  उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। समाज के ताने-बाने में उनकी स्थिति अब बहुत बदली हुई नजर आती है। साथ ही उन्होंने कहा की इस दिशा में अभी और कार्य करने की जरूरत है। सामाजिक कुरीतियां, अंधविश्वास और कूपमंडूकता आज भी चुनौतियों के रूप में उनके सामने हैं। उन्होंने उपस्थित महिलाओं से आह्वान किया कि कि आप अपनी प्रतिभा ,दक्षता, क्षमता को  पहचानो, अपनी क्षमता का पूरा प्रयोग करें तो निसंदेह जो भी चुनौतियां हैं इनका सामना करने में आप सक्षम सिद्ध हो सकती हैं।
वही  कार्यक्रम में उपस्थित उप विकास आयुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि महिलाओं के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक उत्थान को लेकर महत्वपूर्ण प्रयास किए जा रहे हैं जिसका फलाफल दिखाई दे रहा है। जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं ने सफलता का परचम लहराया है, उन्होंने कहा कि व्यवसाय हो या साहित्य जगत हो, प्रशासनिक सेवा हो या विदेश सेवा हो, पुलिस विभाग हो या खेलकूद या हवाई सेवा महिलाओं ने सफलता का परचम हर जगह लहराया है।
कार्यक्रम में उपस्थित जिला परिषद अध्यक्ष इंदरा देवी ने भी  अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में राजनीतिक क्षेत्र में महिलाओं की मजबूत उपस्थिति को लेकर अपनी बात कही।
 वही जीविका के डीपीएम अनीषा ने जीविका के द्वारा ग्रामीण परिवेश में अर्थोपार्जन और जीविकोपार्जन को लेकर किए जा रहे सकारात्मक प्रयास को लेकर बड़े ही बेबाकी से अपनी राय रखी गई।
 कार्यक्रम में डॉक्यूमेंट्री फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया। 
कार्यक्रम में उपस्थित पुलिस विभाग के अधिकारी श्रीमती आभा कुमारी ने महिलाओं की सुरक्षा एवं घरेलू हिंसा को लेकर बड़ी ही विस्तृत जानकारी दी। वही एडवोकेट आशा सिन्हा ने दहेज प्रथा अधिनियम और बाल विवाह निषेध अधिनियम पर तकनीकी जानकारी से उपस्थित महिलाओं को रूबरू करवाया। सामाजिक कार्यकर्ता वंदना कुमारी ने पॉक्सो कानून 2012  और जुबेनाइल जस्टिस एक्ट के बारे में जानकारी दी ।वही सीडीपीओ कांटी बेनू कुमारी द्वारा महिलाओं को लेकर जो योजनाएं बनाई गई हैं उस पर प्रकाश डाला गया। अंत में सीडीपीओ मुसहरी सदर नीतू सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया। मंच संचालन का कार्य सीडीपीओ मुसहरी ग्रामीण मंजू सिंह ने के द्वारा किया गया ।कार्यक्रम में अपार अनुमंडल पदाधिकारी पश्चिमी पूजा प्रीतम, वरीय उप समाहर्ता प्रीति सिंह, एसडीसी नीलम कुमारी और डीपीआरओ कमल सिंह भी उपस्थित थे।
                   संवाददाता, प्रेमशंकर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें