युनेस्को लारिएट एवं वाइस चांसलर ने क्राउन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल यूएसए के नव नियुक्त डीन प्रो. डॉ. विश्व नाथ मौर्य को तीसरी बार डॉक्टर ऑफ साइंस की उपाधि से सम्मानित किया ।

दिल्ली, गौरतलब है कि क्राउन विश्वविद्यालय इंटरनेशनल यूएसए के फैकल्टी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के नव नियुक्त ड़ीन प्रो. (डॉ.)विश्व नाथ मौर्य (Ptof. Dr. Vishwa Nath Maurya) को उनके विश्व स्तरीय उत्कृष्ट शोध कार्य के लिए युनेस्को पुरस्कार विजेता के रूप में एप्रुभल कर नाम भेज गया है ,जो भारत के लिए गौरव की बात है। वहीं क्राउन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल यूएसए के कुलपति प्रो. डॉ. अरेमू बशीरु ( UNESCO Laureate, Vice Chancellor Prof. Sir Aremu Bashiru ) ने वेस्ट कोस्ट यूनिवर्सिटी यूएसए के कोलाबोरेशन में उनके पोस्ट- डॉक्टरेट डी.एस-सी. शोध-ग्रंथ शीर्षक- Use of Statistical Modelling and Optimization Techniques in Business Management and Industrial Technology पर मैनेजमेंट एंड इंडस्ट्रियल टेक्नोलोजी विषय में डी.एस-सी.(डॉक्टर ऑफ साइंस) की उपाधि से इसी वर्ष हाल ही में सम्मानित किया है। इसके पहले अगस्त 2014 में फिजी विश्वविद्यालय, फिजी के गणित एवं सांख्यिकी के विभागाध्यक्ष पद पर सेवारत रहते हुए प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य (Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya) को उनके पोस्ट-डॉक्टरेट डी.एस-सी. शोध ग्रंथ शीर्षक - Applications of Mathematical Modelling and Simulation Techniques with Computational Approach पर क्राउन विश्वविद्यालय इंटरनेशनल यूएसए और वेस्ट कोस्ट यूनिवर्सिटी यूएसए के कोलाबोरेशन में अप्लाइड एंड कंप्यूटेशनल मैथमेटिक्स के विषय में डी. एस-सी. की उपाधि से सम्मानित किया गया था। प्रो. वी. एन. मौर्य (Prof. V N Maurya) को पोस्ट - डॉक्टरेट डॉक्टर ऑफ साइंस की उपाधि प्रदान करने वाले उक्त दोनों ही अमेरिकी  विश्वविद्यालय को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अमेरिकी सरकार के उच्च शिक्षा मंत्रालय समेत कई अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं से. मान्यता प्राप्त है। प्रतिष्ठित अमेरिकी विश्वविद्यालयों से सांउस एंड टेक्नोलॉजी के कई  क्लिष्ट विषयों में पोस्ट डॉक्टरेट डी. एस-सी. की उपाधि प्राप्त करने वाले प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्यवंशी क्षत्रिय समाज के प्रथम याक्ति हैं  जो उनके समाज के लिए गौरव की बात है। प्रो. मौर्य ने अपने इस मिशन को पूरा करने के लिए डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद (उप्र) से 1996 - 1998 के दौरान गणित एवं सांख्यिकी विषय से पी-एच.डी. करने के उपरांत ही सन् 2001 में छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर से डी.एस-सी. में अपना नामांकन /प्रवेश करवाकर शोध कार्य की शुरूआत किया था किन्तु ईर्ष्या, द्वेष और प्रतिस्पर्धा की निम्नकोटि के विचारधारा रखने वाले कुछेक जातिवादी लोगों के विशेष रूप से अप्रत्याशित व्यवधान उत्पन्न करने के कारण प्रो. मौर्य को लम्बे समय तक विशेष समस्याओं का सामना करना पड़ा परन्तु उनके अथक और सतत प्रयास के परिणामस्वरूप 14 वर्ष बाद सन 2014 में दो अमेरिकी विश्वविद्यालयों के कोलाबोरेशान  से पहली बार पोस्ट - डॉक्टरेट डी. एस-सी. की डिग्री. हासिल करने में सफलता प्राप्त हुई। 
गौरतलब है कि इसी वर्ष के विगत जनवरी माह में गणित एवं सांख्यिकी के प्रख्यात प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य की नियुक्ति दक्षिणी अमेरिका के क्राउन विश्वविद्यालय इंटरनेशनल, अर्जेंटीना में साईंस एंड टेक्नोलॉजी संकाय समेत अकैडमिक अफेयर, रिसर्च एंड डेवलपमेंट के डीन पद पर हुई थी। क्राउन विश्वविद्यालय इंटरनेशनल, यूएसए के वाइस चांसलर, युनेस्को पुरस्कार विजेता प्रो. अरेमू बशीरू (UNESCO Laureate, Vice Chancellor Prof. Sir Aremu Bashiru) ने डॉ. विश्व नाथ मौर्य के प्रोफेसर एवं डीन की नियुक्ति होने के बाद कई अमेरिकी एवं अफ्रीकी समाचार पत्रों के माध्यम से लोगों को अपने उद्बोधन के द्वारा अवगत भी कराया था। युनेस्को पुरस्कार विजेता प्रो. आरेमू बशीरु वेस्ट कोस्ट यूनिवर्सिटी, यूएसए के प्रो-चांसलर भी हैं और विश्व के प्रख्यात विशिष्ट प्रोफेसर होने के साथ उनको नाइजीरिया के अलावा कई अमेरिकी देशों की नागरिकता भी प्राप्त है। 
क्राउन  विश्वविद्यालय इंटरनेशनल यूएसए के वाइस - चांसलर प्रो.अरेमू  बशीरु ने देश - विदेश के कई विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर, विभागाध्यक्ष, ड़ीन, डायरेक्टर एवं परीक्षा नियंत्रक के पद पर सेवा कर चुके प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य (Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya) के क्राउन विश्वविद्यालय इंटरनेशनल, यूएसए में डीन पद पर नियुक्ति के उपरान्त विज्ञान एवं तकनीकी के क्षेत्र में उनके विश्व स्तरीय उत्कृष्ट शोधकार्य, विशिष्ट शैक्षिक योग्यता,एवं गुणवत्तापूर्ण अनुभव की चर्चा करते हुए प्रबल संभावना जताया है कि अंतर्राष्ट्रीय पटल पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रोफेसर डॉ. विश्व नाथ मौर्य (Prof. Dr. Vishwa Nath Maurya)  को उनके विश्व स्तरीय उत्कृष्ट उच्च शिक्षा एवं अनुसंधान कार्यों के लिए युनेस्को (UNESCO) समेत अन्य प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों से  विशेष पुरस्कारों से सम्मानित किया जा सकता है। 
प्रख्यात गणितज्ञ एवँ सांख्यिकीविद् प्रो. विश्व नाथ मौर्य को एशियन, आस्ट्रेलियन अफ्रीकन और अमेरिकन महाद्वीपों के कई विश्वविद्यालयों में एक विशिष्ट प्रोफेसर एवं शीर्ष प्रशासनिक पदों पर सेवा के दौरान उनके उत्कृष्ट शोध कार्यों के विकास और संवर्धन एवं उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कुशल नेतृत्व के लिए राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत गौरव अवार्ड , राष्ट्रीय शिक्षा रत्न, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम एक्सीलेंस अवार्ड, डिष्टिंगयूस्ट साइंटिस्ट इंटरनेशनल अवार्ड, राष्ट्र भूषण अवार्ड, कोहिनूर पर्सनालिटीज ऑफ एशिया अवार्ड, एशियन ऐडमाइरेबल एचीवर अवार्ड समेत दर्जनों प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जा हुका है। प्रो. मौर्य ने देश - विदेश के कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में अब तक अपने करीब 25 वर्ष के सेवाकाल में 150 शोध पत्र एवं 8 पुस्तकों को अंतर्राष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित किया है। गणित, सांख्यिकी, ऑपरेशन रिसर्च, मैनेजमेंट साइंस एंड इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी और ड़ाटा साइंस जैसे क्लिष्ट विषयों में उनके पी-एच. डी. और पोस्ट-डॉक्टरेट ड़ी. एस-सी. के चार थेसिस  ही उनकी विशेष उपलब्धियों में से मुख्य है। यूजीसी, नई दिल्ली के मानको के अनुसार वर्तमान में प्रो. विश्व नाथ मौर्य का एपीआई स्कोर 1300 से अधिक है जो कि भारत के किसी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर नियुक्त होने के न्यूनतम एपीआई स्कोर 120 से दस गुना से भी अधिक है.। विश्व के कई प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रो. मौर्य ने एडवाइजरी मेम्बर,, स्पीकर, एड़ीटर-इन-चीफ,. विशिष्ट अतिथि इत्यादि के रूप में अपना महत्पूर्ण योगदान किया है जिससे भिन्न -भिन्न विशिष्ट उपलब्धियों के कारण शिक्षा जगत में अंतर्राष्ट्रीय पटल पर प्रो. मौर्य की पहचान एक विशिष्ट गणितज्ञ एवं सांख्यिकीविद् के रूप में की जाती है।
                           टीम :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें