"मौर्य समाचार,, PM मोदी का ऐलान :- 3 मई तक जारी रहेगा लॉक डाउन । और सख्ती से पालन करना होगा नियम ।


            प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अभिभाषण में 3 मई तक लॉक डाउन को बढ़ाया गया । उन राज्य में जहां कोरोना का संक्रमण नहीं है , उन क्षेत्रों को 20 अप्रैल के बाद कुछ छूट दिया जा सकता है । 20 अप्रैल तक  हर कस्बे , हर थाने , हर जिले की  कड़ी निगरानी की जाएगी । यह लॉक डाउन पहले से अधिक सख्ती से पालन कराया जाएगा  । जिसके बाद  20 तारीख के बाद  किस एरिया को छूट दिया जाए , इस पर विचार किया जाएगा । लेकिन यह छूट  वहां दिया जाएगा जहां एक भी घटनाएं कोरोना से रिलेटेड एक भी केस नहीं हो । इसकी मॉनिटरिंग जिला लेवल पर किया जाएगा । उन्होंने किसानों के लिए भी रवि फसल को लेकर चिंता जताई,  एवं उन्हें कम से कम परेशानी का सामना करना पड़े , इसके लिए भी स्थानीय प्रशासन को सुझाव दिया दिया है । जो रोज कमाते हैं , रोज की कमाई से अपनी जरूरतें पूरी करते हैं । वह मेरा बृहद परिवार है ।
          इनके जीवन में आए समस्याओं को कम करना हमारी पहली प्राथमिकता है । प्रधानमंत्री  ने कहा जब हमारे यहां एक भी केस नहीं था । तब हमारे यहां  विदेश से आने वाले  हर यात्री को  एयरपोर्ट पर   स्क्रीनिंग की जा रही थी ।पहले ही भारत में विदेश से आए हर यात्री के लिए , 14 दिन का आइसोलेशन अनिवार्य कर दिया गया था । अनेक जगहों पर मॉल थिएटर  बंद कर दिया गया ।

 7 बातों में प्रधानमंत्री ने मांगें आपका साथ ।
# पहली बात,
 बुजुर्गों का ध्यान रखें जिनको पहले से कोई बीमारी हो । उनकी हमें एक्स्ट्रा केयर करनी है । उन्हें कोरोना से बहुत बचा कर रखना हैं ।
# दूसरी बात ,
लॉक डाउन सोशल डिस्टेंस एवं लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह से पालन करें । घर में बने फेस कवर या मास्क का , जो घर में बना हुआ हो  । उसका अनिवार्य रूप से उपयोग करें ।

       #तीसरी बात ,
अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए , आयुष मंत्रालय द्वारा जो निर्देश दिए गए हैं , उसका पालन करें । गरम पानी, काढ़े का सेवन करें ।

          # चौथी बात ,
कोरोना संक्रमण से फैलाव रोकने के लिए, आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप जरूर डाउनलोड करें । दूसरों को भी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें।
#  पांचवी बात,
जितना हो सके , उतने गरीब परिवार की देखरेख करें । उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें ।
# छठी बात,
 अपने व्यवसाय , अपने उद्योग में अपने साथ , काम कर रहे लोगों के प्रति,  संवेदना व्यक्त करें । किसी को नौकरी से ना निकाले ।
# सातमि बात ,
देश के करोना योद्धाओं को हमारे डॉक्टर,  नर्सेस , सफाई कर्मी,  पुलिसकर्मी ऐसे सभी लोगों को , उनका सम्मान करें उनका गौरव करें।  इन 7 बातों में आम जनों का साथ   ही विजय प्राप्त करने का मात्र एक रास्ता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें