खरीफ फसल के लिये पंगु बने सिंचाई स्त्रोतों को सीघ्र दुरुस्त कराय सरकार,किसानों के लिए गंडक नहर अभिशाप : अजित कुमार

मुजफ्फरपुर, कोरोना के वजह से गरीबों का हाल बेहाल
कोरोना संकट से परेशान गरीबों को मदद पहुंचाने के मसले पर बुधवार को कांटी क्षेत्र के कई गांवों में सामाजिक कार्यकर्ताओं ने बैठक आयोजित कर उन्हें भरपूर मदद करने का संकल्प लिया ।इस मौके पर क्षेत्र के मैसाहां, बंगरा हरदास, भेरीयाहीं सलोना, मनीफुलकाहां एवं मधुवन रविदास टोला में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री अजीत कुमार ने कहा कि आज गांव के गरीबों का हालात बेहद खराब है । सरकार के द्वारा उन्हें उपलब्ध कराया गया राहत पूरी तरह नाकाफी साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि मजदूरों को सरकारी स्तर पर रोजी - रोजगार देने की बात कहीं जा रही है लेकिन अभी तक काम नहीं मिला है, जो बेहद चिंतनीय है। श्री कुमार ने कहा की जो स्थिति है उसमें अब लोगों के सामने खेती ही मात्र एक विकल्प बचा  है। लेकिन यह भी चुनौतीपूर्ण है।
उन्होंने कहा कि फिलहाल  खरीफ फसल लगाना है लेकिन सिंचाई के सभी स्रोत पंगु बने हुए हैं। जबकि  सिंचाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सरकार के द्वारा तिरहुत नहर के जीर्णोद्धार में करोड़ों करोड़ रूपया खर्च किया  गया है। लेकिन आज उस नहर में एक बूंद पानी नहीं है। जिस ब्रांच नहरी से सिंचाई होना है उसका तो चर्चा करना ही बेकार है वह तो आज काफी जीर्ण- शीर्ण हालत में  पड़ा है। ऐसी स्थिति में राज्य सरकार पंगु परे  सिंचाई स्रोतों को दुरुस्त नहीं कराएगी तो इस बार खरीफ फसल भी संकट में पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि जिस प्रकार मौसम वैज्ञानिकों के द्वारा इस वर्ष वर्षा पात कम होने का भविष्यवाणी की जा रही है । वैसे में धान उत्पादन पर भी ग्रहण लगेगा। श्री कुमार ने ऐसी स्थिति में राज्य सरकार व  जिला प्रशासन से मुजफ्फरपुर मे पंगु परे सभी सिंचाई स्रोतों को पुनर्जीवित कर दुरुस्त करने की मांग की। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो आने वाले दिनों में इस राज्य के लोग अनाज के बिना मरेंगे। श्री कुमार ने किसानों को भरोसा दिलाते हुए कहा की आप परेशान न हों, पंगू सिंचाई श्रोतो को दुरुस्त कराने के लिए  मैं आपके साथ शीघ्र ही जिलाधिकारी से मिलूंगा और उन्हें स्थिति से अवगत कराऊंगा। 
 उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि आप कोरोना के प्रकोप से परेशान लोगों को अपने स्तर पर भरपूर मदद करें।वहीं इस माहमारी में  पूरी सतर्कता बरते। बैठक की अध्यक्षता क्रमशः सरोज पांडेय, ललन साह, संतोष पंडित , हीरालाल सिंह एवं राम सेवक राम ने किया । इस अवसर पर बैठक को ज्ञान कौशिक, विनोद सिंह, नंदन कुमार, केशव सिंह, प्रमोद पांडेय,अमरजीत कुमार, अजय दास, रविंद्र पांडे, नवीन कुमार, रविंदर यादव, बबलू राम, उपेंद्र राम ,पंकज पासवान, सोहन पासवान, देवव्रत मंडल, कमलेश ठाकुर, हरेराम साह, आनंद कुमार, मनीष कुमार, अभिषेक कुमार, अनिल महतो, हरेंद्र महतो, मिथिलेश कुमार साह, राजीव कुमार साह आदि ने संबोधित किया।
                                   संवाददाता :- अभिषेक मिश्रा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें