विस चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम ने किया समीक्षा बैठक ।।

मुजफ्फरपुर ...........
समाहरणालय के नए सभाकक्ष में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिला पदाधिकारी डॉ चन्द्रशेखर सिंह  ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला स्तर पर गठित विभिन्न कोषांगों के नोडल अधिकारियों /वरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर अब तक की चुनाव तैयारियों की विस्तृत जानकारी ली। साथ ही चुनाव आयोग से मिले निर्देशों से अवगत भी कराया।कहा कि आयोग के निर्देश के आलोक में निर्धारित अवधि में चुनाव संबंधी कार्यों को पूरा करने का निर्देश दिया। सभी कोषांग की अलग-अलग बिंदुवार समीक्षा की गई। 
समीक्षा बैठक  ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने सभी कोषांगों के पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड-19 से संबंधित जारी दिशा- निर्देश का अनुपालन हर स्तर पर किया जाए।
 उन्होंने कहा कि सभी बूथों पर ए०एम०एफ की सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ  कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन करना अनिवार्य है ताकि प्रत्येक निर्वाचक सुरक्षित मतदान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर सके। 
सभी निर्वाची पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान के एक दिन पूर्व सभी बूथों को सैनिटाइज करवाना सुनिश्चित करें। बताया कि विशेषकर मतदान के दिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए अलग से भोलेन्टियर की तैनाती की जाएगी। प्रत्येक 6 फीट की दूरी पर गोले बनाए जाएंगे। मतदान के दिन सभी निर्वाचकों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी।
 निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केंद्रवार थर्मल स्कैनर उपलब्ध कराया जा रहा है। सभी मतदान केंद्र विशेषकर वैसे लोकेशन  जहां मतदाताओं की संख्या अधिक होने की संभावना है वहां क्राउड मैनेजमेंट के लिए हर संभव व्यवस्था की जा रही है। सभी निर्वाची अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि कोविड-19 के परिपेक्ष्य में बूथ मैनेजमेंट हेतु माइक्रोप्लान बना ले। बताया गया कि निर्वाचकों के लिये टोकन सिस्टम लागू किया जा रहा है। मतदाता टोकन लेकर अपनी बारी का इंतजार कर सकते हैं। प्रत्येक मतदाता को को एक ग्लव्स प्रोवाइड कराया जाएगा जिससे कि ईवीएम को संक्रमण से सुरक्षित किया जा सके।
बैठक में कार्मिक कोषांग के नोडल अधिकारी एवं वरीय पदाधिकारी से कार्मिकों की रिक्वायरमेंट्स और उसके विरुद्ध में उपलब्ध कार्मिक की समीक्षा की गई। इस संबंध में नोडल अधिकारी कार्मिक कोषांग द्वारा बताया गया कि सारी तैयारी की जा चुकी है।
स्वीप कोषांग की समीक्षा करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि मतदान के एक दिन पूर्व तक का स्वीप कैलेंडर तैयार कर लें। प्रत्येक दिन कोई न कोई गतिविधि आयोजित होनी चाहिए।स्वीप के नोडल अधिकारी द्वारा बताया गया कि स्विप कोषांग के द्वारा सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म के साथ अन्य माध्यमों से प्रखंड, गांव और टोला स्तर पर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।
 जिलाधिकारी ने सभी निर्वाची  पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे भी अपने स्तर से अपने विधानसभा क्षेत्र में व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाएं।
 बैठक में व्यय एवं अनुश्रवण कोषांग के नोडल अधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी फ्लाइंग स्क्वायड टीम के द्वारा  लगातार  कार्य किया जा रहा है। बताया कि प्रत्येक विधान सभा में 3-3  टीम के साथ कुढ़नी ,बोचहां और मुजफ्फरपुर जो कि  एक्सपेंडिचर सेंसेटिव क्षेत्र हैं वहां भी एक-एक अतिरिक्त फ्लाइंग स्क्वाड टीम का गठन  किया गया है  जो लगातार क्षेत्र भ्रमण  करते हुए अवैध आर्थिक गतिविधियों पर पैनी नजर बनाए हुए है।
बैठक में  प्रशिक्षण कोषांग, सामग्री कोषांग,आईटी  कोषांग, विधि व्यवस्था कोषांग,एमसीएमसी तथा अन्य  कोषांगों की बिंदुवार समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा दिया गया।

                            संवादश्रोत :- मौर्य ध्वज एक्सप्रेस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें