जिलाधिकारी ने मड़वन व सरैया में टिकाकरण के कार्य को लेकर समीक्षा की गई।

जिलाधिकारी ने मड़वन व सरैया में टिकाकरण के कार्य को लेकर समीक्षा की गई।

मुज़फ्फरपुर :-जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार के द्वारा मड़वन एवं सरैया प्रखंड में टीकाकरण के कार्य को लेकर समीक्षा की गई।

 मालूम हो कि जिले में कोविड-19 टीकाकरण का महा अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही छूटे हुए व्यक्तियों का 100%  आच्छादन को लेकर  19 -21 अक्टूबर तक महा सर्वे किया जाएगा।

 बैठक में मुख्य रूप से जिलाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि
 दिनांक 30 अक्टूबर 2021 तक दोनों प्रखंडों में प्रथम डोज से शत-प्रतिशत लाभार्थियों का आच्छादन कर लिया जाए।
 साथ ही  वैसे लाभार्थी जिन्होंने प्रथम डोज ले लिया है एवं द्वितीय डोज लेने हेतु एलिजिबल हैं उन्हें भी द्वितीय डोज का टीकाकरण कराया जाए।
 
इस हेतु जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर के द्वारा बताया गया  कि प्रतिदिन  प्रखंड अंतर्गत आने वाले कम से कम दो पंचायतों को शत-प्रतिशत टीकाकरण से आच्छादित किया जाए।
 इसके लिए एएनएम एवं उपयुक्त वेरीफायर की व्यवस्था पीएससी स्तर से की जाएगी एवं प्रत्येक प्रखंड में एक वरीय पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया जाएगा जो कि टीकाकरण के कार्य की मॉनिटरिंग करेंगे।
 साथ ही स्वास्थ्य विभाग के एक पदाधिकारी एक पंचायत की मॉनिटरिंग करेंगे ताकि प्रतिदिन कम से कम 2 पंचायतों को शत-प्रतिशत टीकाकरण कर लिया जाए।
 
समीक्षा के क्रम में पाया गया कि  मड़वन में लगभग 70% वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है वहीं सरैया में मात्र 48% वैक्सीनेशन का कार्य किया गया है।
 मड़वन में लगभग 20000 लाभार्थी प्रथम डोज से वंचित हैं  एवं सरैया में लगभग 46000 वैसे लाभार्थी हैं जिन्होंने अभी तक प्रथम खुराक का दवा का नहीं लिया है।
  जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर ने मड़वन प्रखंड में टीकाकरण को लेकर किए जा रहे कार्यों की सराहना की एवं बतलाया कि प्रतिदिन कम से कम 30 टीम को कार्य करने हेतु क्षेत्र में लगाया जाए ताकि जल्द से जल्द एक सप्ताह के अंदर मड़वन प्रखंड को शत-प्रतिशत टीकाकरण किए जाने वाला प्रखंड बनाया जा सके।

 वही सरैया में प्रतिदिन कम से कम 50 टीम को लगाए जाने का निर्देश दिया ताकि आने वाले 30 तारीख तक सरैया प्रखंड में भी शत-प्रतिशत टीकाकरण का कार्य हो सके। 

दोनों ही जगह पर आयोजित आज के बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रखंड स्तर पर सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए निर्धारित लक्ष्य को पाने की दिशा में प्रभावी कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि लापरवाही परिलक्षित होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी भी लगातार किए जा रहे कार्यों का सतत अनुश्रवण करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही दैनिक कार्य का प्रतिवेदन हर रोज जिलाधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा।

 जिलाधिकारी ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक करना सुनिश्चित किया जाए ताकि अधिक संख्या में लोग टीकाकरण केंद्रों पर आ सकें। उन्होंने निर्देश दिया कि आंगनवाड़ी सेविका ,सहायिका ,आशा कार्यकर्ताओं  एवं जीविका दीदियों के द्वारा सघन जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाए। विशेषकर गांव,टोलों, वार्डो और घरों तक पहुंच कर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाए।उन्होंने अनुमंडल पश्चिमी के अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पीडीएस के माध्यम से भी लोगों को जागरूक कराना सुनिश्चित करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें