मुजफ्फरपुर , आंतरिक संसाधन की हुई बैठक। राजस्व वसूली में तेजी लाने को दिया निर्देश।

मुजफ्फरपुर ............
जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में आज आंतरिक संसाधन की बैठक उनके कार्यालय कक्ष में आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों को राजस्व वसूली में तेजी लाने का सख्त निर्देश दिया है। बैठक में निबंधन विभाग, परिवहन विभाग, खनन ,राजस्व विभाग, जिला नीलाम शाखा ,माप तौल विभाग,वन प्रमंडल तथा अन्य विभागों की समीक्षा की गई एवं राजस्व वसूली से संबंधित महत्वपूर्ण निर्देश उन्हें दिए गए। 
विज्ञापन ............
                          # परिवहन #
परिवहन विभाग की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि उनका वार्षिक लक्ष्य 224 करोड़ है जिसके विरुद्ध 102.47 करोड़ की वसूली परिवहन विभाग द्वारा की गई है जो कि लक्ष्य का 45 प्रतिशत है।जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अभियान चलाकर निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति करें। कार्य में कोताही नहीं बरतें। उन्होंने निर्देश दिया कि अगली बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी के साथ एमवीआई तथा अन्य संबंधित पदाधिकारी भी अधतन प्रतिवेदन के साथ उपस्थित रहेंगे।
                        *खनन विभाग*
खनन विभाग की समीक्षा के क्रम में जिला खनन अधिकारी ने बताया कि उनका वार्षिक लक्ष्य 30.68 करोड़ का है जिसके विरुद्ध वसूली 10.98 करोड़ की की गई है जो कि 34. 61% है जबकि मासिक लक्ष्य के विरुद्ध वसूली 100% से अधिक हुई है। खनन विभाग द्वारा अवैध खनन और ओवरलोडिंग के मामले में  56 लाख रुपया का फाइन भी किया गया है।
                     *राष्ट्रीय बचत*
 राष्ट्रीय बचत की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि उनका वार्षिक लक्ष्य 175 करोड़ रूपया था अभी तक 100 करोड़ 33 लाख  रुपये की वसूली की गई है जो कि निर्धारित लक्ष्य का लगभग 80% है। संबंधित विभाग द्वारा की गई वसूली संतोषजनक थी।
                 *भूमि विकास बैंक*
 भूमि विकास बैंक की स्थिति अच्छी नहीं थी।भूमि विकास बैंक द्वारा राजस्व वसूली का लक्ष्य 10 करोड़ 89 लाख रखा गया था जिसके विरूद्ध वसूली मात्र 32 लाख की गई। उनके द्वारा बताया गया कि कोरोना के मद्देनजर वसूली की गति धीमी रही है। निर्देश दिया गया कि अभियान चलाकर निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करना सुनिश्चित किया जाए।
                      *नगर निगम*
 नगर निगम की समीक्षा के क्रम में नगर निगम द्वारा राजस्व वसूली के कार्य की धीमी प्रगति पर डीएम नाराज दिखे। बताया गया कि उनका वार्षिक लक्ष्य 25.71 करोड़ था जिसके विरुद्ध अभी तक मात्र 7.82 करोड ही वसूली हुई हैजो कि लक्ष्य का मात्र 30% है।निर्देश दिया गया कि अभियान चलाकर निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करना सुनिश्चित करें। नगर आयुक्त विशाल आनंद ने बताया कि राजस्व वसूली के दिशा में पूरी गंभीरता के साथ कार्य करते हुए लक्ष्य को प्राप्त किया जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि नगर निगम राजस्व वसूली के जो विभिन्न स्रोत हैं उसकी सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। लक्ष्य और वसूली की अद्यतन स्थिति का स्पष्ट प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही शहर के 100 सबसे बड़े बकायेदारों की सूची उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि बड़े बकायेदारों को चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध अपेक्षित कार्रवाई की जाये।जिलाधिकारी ने कहा कि कैम्प मोड में राजस्व वसूली का कार्य करना सुनिश्चित करें।
                           *माप-तौल*
माप तौल विभाग की समीक्षा के क्रम में बताया गया उनका वार्षिक लक्ष्य 2 करोड़ 08 लाख था।78 खरीद 64 लाख  ही वसूली की गई है जो मात्र 37% है। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया  सूची प्राप्त कर सभी दुकानों का सत्यापन करना सुनिश्चित किया जाए। सभी पीडीएस की दुकानों का सत्यापन करें साथ ही  कपड़े की दुकान ,पेट्रोल पंप का भी सत्यापन किया जाए। उन्होंने कहा कि कार्य के प्रति गंभीरता बरतें अन्यथा कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें।
                           *सैरात* 
 सैरात बंदोबस्ती की किसके समीक्षा के क्रम में बताया गया की 214 सैरातो को त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था को हस्तांतरित किया गया था। जिसमें 26 सैरात जिला परिषद को ,17 पंचायत समिति को और 171 पंचायतों को हस्तांतरित कराया गया था। उप विकास आयुक्त को निर्देश दिया गया कि जिला परिषद से संबंधित 26 सैरातो की बंदोबस्ती स-समय विहित प्रक्रिया के तहत ससमय कराना सुनिश्चित करें ताकि सरकार को राजस्व की प्राप्ति हो सके। उन्होंने कहा कि जिला परिषद ,पंचायत समिति और पंचायतों को हस्तांतरित हुए सभी सैरातो की बन्दोबस्ती का सतत अनुश्रवण करना सुनिश्चित किया जाए।उन्होंने कहा कि टीम बनाकर सभी सैरातो का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाएगा। पंचायतों को 171 ,समिति को 17 हस्तांतरित किया गए हैं उसका अनुश्रवण संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी करेंगे कि उनका स- समय बंदोबस्ती हुआ कि नहीं। पंचायतों को हस्तांतरित सैरातो का ओवरऑल अनुश्रवण पंचायती राज पदाधिकारी के द्वारा किया जाएगा। सभी हस्तांतरित सैरातो की सुरक्षा एवं उसके संरक्षण को सुनिश्चित करने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया।
                            *निबंधन*
निबंधन विभाग की समीक्षा के क्रम में जिला अवर निबंधक के द्वारा बताया गया कि वार्षिक लक्ष्य 264 करोड़ का है जिसके विरुद्ध अभी तक वसूली 103 करोड़ की हो पाई है। उन्होंने बताया कि कम वसूली का कारण कोविड-19 भी रहा है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में ठोस कदम उठाते हुए निर्धारित अवधि के अंदर लक्ष्य को प्राप्त किया जाएगा।
                             *भू लगान*
वही भू लगान की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि अभी तक लगभग तीन करोड़ की वसूली की गई है जो कि 17% है ।बैठक में इसके अतिरिक्त दाखिल खारिज एवं नीलाम पत्र वाद की भी समीक्षा की गई। दाखिल खारिज और नीलाम पत्र वाद के समीक्षा के क्रम में निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में कार्य मे तेजी लाने का निर्देश दिया गया।
 बैठक में अपर समाहर्ता राजस्व-राजेश कुमार डीपीआरओ कमल सिंह के साथ विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें